top of page

परीक्षा के समय बच्चों की सहायता कैसे की जा सकती है: शिक्षकों और माता-पिता के लिए एक उपयोगी जानकारी




आर के स्कूल ब्लॉग में आपका स्वागत है! हम परीक्षा समय के करीब हैं, इस समय में शिक्षकों और माता-पिता को बच्चों का आवश्यक समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करना महत्वपूर्ण है। परीक्षाओं में बच्चों के लिए तनावजनक समय हो सकता है, लेकिन सही मार्गदर्शन और सहायता के साथ, हम उन्हें सफलतापूर्वक इस समय का सामना करने में मदद कर सकते हैं। यहां शिक्षकों और माता-पिता कैसे बच्चों की परीक्षा के दौरान मदद कर सकते हैं, इस पर कुछ विचार :


1. खुला संवाद स्थापित करें:

शिक्षक, माता-पिता और छात्रों के बीच संवाद को प्रोत्साहित करें। शिक्षक सवालों और चिंताओं के लिए उपलब्ध रहें, जबकि माता-पिता एक समर्थक वातावरण बनाएं जहां बच्चे अपनी शैक्षिक चुनौतियों की चर्चा करने के लिए आराम से महसूस करें।


2. सकारात्मक वातावरण बनाएं:

परीक्षा समय में स्कूल और घर दोनों में सकारात्मक वातावरण बढ़ावा दें। शिक्षक छात्रों के लिए आत्मविश्वास को बढ़ावा देकर उनकी ताकतों को महत्व दें और रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करें। माता-पिता प्रोत्साहन के शब्द देकर और अपने बच्चों को याद दिलाकर कि उनका मूल्य केवल परीक्षा के अंकों द्वारा नहीं निर्धारित होता है।


3. संसाधन और अध्ययन सामग्री प्रदान करें:

शिक्षक छात्रों को तैयारी में सहायक सामग्री प्रदान करके मदद कर सकते हैं। माता-पिता यह समर्थन कर सकते हैं विशेषज्ञता में स्थान बनाने के लिए घर पर एक शांत अध्ययन स्थान बनाएं, जो अपवादों से मुक्त हो, और सुनिश्चित करें कि उनके बच्चों को पाठ्यपुस्तकों और कागजात उपलब्ध हों।


4. तनाव प्रबंधन तकनीक सिखाएं:

बच्चों को तनाव प्रबंधन तकनीकों को सिखाने में मदद करें। शिक्षक अपने कक्षा में ध्यान और विश्राम तकनीकों को शामिल कर सकते हैं। माता-पिता स्वास्थ्यपूर्ण आदतों को बढ़ावा देकर जैसे नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, और पौष्टिक भोजन के लिए सलाह दे सकते हैं।


5. समय प्रबंधन को प्रोत्साहित करें:

प्रभावी समय प्रबंधन और योजना का महत्व सिखाएं। शिक्षक छात्रों के लिए अध्ययन अनुसूचियाँ बनाने में मदद कर सकते हैं। अपने बच्चों की अध्ययन आदतों को देखकर माता-पिता इसे समर्थन कर सकते हैं और समय पर रहने के लिए हल्की याद दिला सकते सकते हैं ।


6. प्रयास और प्रगति का समर्थन करें:

परीक्षा के परिणामों के बावजूद, बच्चों के प्रयास और प्रगति का समर्थन करें। शिक्षक और माता-पिता बच्चों में सहनशीलता और सहनशीलता को पोषित करने में मदद कर सकते हैं।


7. भावनात्मक समर्थन प्रदान करें:

अंत में, परीक्षा समय में बच्चों को भावनात्मक समर्थन और आश्वासन प्रदान करें। उन्हें अपने भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें संदेह या निराशा के पलों में आश्वासन प्रदान करें। उन्हें याद दिलाएं कि वे अकेले नहीं हैं और उनका समर्थन सिर्फ एक कदम दूर है।


शिक्षकों और माता-पिता मिलकर, हम एक समर्थनशील वातावरण बना सकते हैं जो बच्चों को संबोधित करता है कि वे आत्मविश्वास और सहनशीलता के साथ परीक्षा की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। चलो, हम दिखाते हैं कि हमारे बच्चे परीक्षा समय के दौरान और बाद में कैसे उत्तम हो सकते हैं!


यहां आपको बताया जाता है कि R K इंटरनेशनल स्कूल में हम पूरे बच्चे को परिपालित करते हैं और उनके शैक्षिक यात्रा का समर्थन प्रदान करते हैं। आइये एक साथ मिलकर परीक्षा समय के दौरान और उसके बाद हम अपने बच्चों की प्रगति को समर्थन करें!

44 views0 comments

Opmerkingen


bottom of page