top of page

जिला स्तरीय राजभाषा हिंदी पखवाड़ा: आर के इंटरनेशनल स्कूल की छात्राओं का उत्कृष्ट प्रदर्शन





मंडी, हिमाचल प्रदेश:


हिंदी कला संस्कृति विभाग मंडी ने हाल ही में आयोजित किए गए जिला स्तरीय राजभाषा हिंदी पखवाड़े में आर के इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का गर्व और सम्मान किया। इस प्रतियोगिता में हमारी छात्रा कात्यायनी प्रश्नोत्तरी में प्रथम स्थान हासिल करते हुए प्रतियोगिता के विजेता बनी। वहीं, छात्रा याशिता चंदेल ने भाषण प्रतियोगिता में चतुर्थ स्थान प्राप्त किया।


इस प्रतियोगिता में कुल 15 स्कूलों ने भाग लिया और अपनी विद्यालयों का नाम रोशन किया। मिस शालू और श्री रमेश बच्चों के साथ मौजूद थे , जिन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित किया और उन्हें समर्थन दिया।


इस सफल प्रतियोगिता के पीछे हमारे हिंदी विभाग के संघर्षशील प्रयासों की बड़ी सराहना है। उन्होंने बच्चों को इन प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करने में कठिनाइयों का सामना किया और उन्हें प्रेरित किया।


प्रतियोगिता में कुल 3 गतिविधियाँ आयोजित हुईं:

1. हिंदी भाषण प्रतियोगिता:

- इस गतिविधि के अंतर्गत, छात्रों ने सोशल मीडिया के दौर में हिंदी की दशा और दिशा पर अपने विचार और दृष्टिकोण प्रस्तुत किए।

- यह गतिविधि सोशल मीडिया के वापर पर आधारित थी, जिसमें छात्रों ने अपने भाषण के माध्यम से सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की।


2. हिंदी निबंध लेखन:

- इस गतिविधि के अंतर्गत, छात्रों ने संपर्क भाषा के रूप में हिंदी के महत्व को और समझाया और उसके बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए।


3. हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता:

- इस गतिविधि के दौरान, छात्रों ने हिंदी साहित्य और संस्कृति से संबंधित प्रश्नों का सही उत्तर देने के प्रतिस्पर्धा की।


हमारे छात्रों ने इन गतिविधियों में अपने ज्ञान और व्यक्तिगत योगदान से हमारे विद्यालय का नाम गर्व से रोशन किया। वे स्वतंत्रता और समृद्धि की ओर अग्रसर हो रहे हैं, और हम उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन को गर्व से स्वागत करते हैं।


इस प्रतियोगिता के महत्वपूर्ण और सफल संपन्न होने पर, हम छात्रों को अधिक प्रेरित होने और उन्हें उनके औद्योगिक और सामाजिक क्षेत्र में नए मील के साथ स्वागत करते हैं।


इस प्रतियोगिता के आयोजन में भाग लेने वाले सभी स्कूलों को भी बहुत-बहुत शुभकामनाएँ। हमें गर्व है कि हमारे छात्र और शिक्षक हिंदी भाषा के प्रति अपने सामर्थ्य और स्नातकों की तैयारी में योगदान कर रहे हैं, जिससे आप देश की राजभाषा के प्रति अपने समर्थन को प्रकट कर सकते हैं।


साथ मिलकर आगे बढ़ें, हमारी हिंदी भाषा की गरिमा को बढ़ावा दें!

31 views
bottom of page