top of page

छात्रों की समझ की जाँच करने के 28 तरीके

कॉमिक्स बनाने से लेकर ट्वीट लिखने तक, ये मजेदार और तेज़ तरीके समझ की जांच करने के लिए रचनात्मक और लचीले हैं।


लेखक: डेनियल लेओनार्ड


शिक्षक और लेखक जे मैकटाइग के अनुसार, पाठों के दौरान और उसके बाद त्वरित शिक्षा "छात्रों की शिक्षा में सुधार और बढ़ावा करने का" एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है। अवधारणाओं की समझ या नए कौशलों के लागू करने की उनकी क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किए गए, निरूपित मूल्यांकन अगले शैक्षणिक कदमों को सूचित कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण बात यह है कि ये आम तौर पर ग्रेडेड नहीं होते, क्योंकि इन प्रक्रियाओं का उद्देश्य "शिक्षण और सीखने में सुधार के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करना है, सीखने का मूल्यांकन नहीं," मैकटाइग स्पष्ट करते हैं। "छात्रों को इन तकनीकों के उद्देश्य को समझना महत्वपूर्ण है, त्रुटियाँ ठीक हैं - और यहां तक कि अपेक्षित हैं - और कि उनके जवाबों पर उन्हें ग्रेडिंग नहीं की जाएगी।"

हमारे सोशल मीडिया चैनलों पर हमारे आवेदनों और शिक्षाविदों के हजारों टिप्पणियों से लाभ उठाते हुए, हमने अपने आर्काइव से और त्वरित, निरपेक्ष - और मजेदार! - समझ की जांच करने के तरीके की सूची तैयार की है, जो आपकी कक्षा में विभिन्न लिफ़्ट, लचीले विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है।



  1. एक हेडलाइन लिखें: पाठ के बाद, छात्रों से उसके बारे में एक हेडलाइन लिखने को कहें। शिक्षक सारा कुक अपने छात्रों की हेडलाइन को छह शब्दों में सीमित करती हैं: "उन्हें यह सोचने के लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण कहना है," वह हमारे फेसबुक फीड पर लिखती हैं।

  2. बैठें/खड़े रहें: पाठ के बीच में या अंत में, वहां प्रश्नों कई सच/झूठ के संबंधित तथ्यों से संबंधित होते हैं और यदि छात्र सहमत हैं, तो उन्हें खड़े होने के लिए कहें, यदि वह नहीं हैं, तो यहां बैठे रहें और यदि वे अनिश्चित हैं, तो उन्हें झुकने को कहें, इस समझ की जाँच के लिए शिक्षाविद Celeste Kirsh का सुझाव है। बच्चों को आराम से महसूस कराने के लिए, शिक्षाविद Jess Mark छात्रों से कहते हैं कि इस त्वरित समझ की जाँच के दौरान उनकी आंखें बंद रखें।

  3. कॉमिक बनाएं: पाठ के बाद, "छात्रों से पाठ को एक कॉमिक स्ट्रिप में बनाने को कहें - अधिकतम पांच फ्रेम," यह शिक्षाविद Kim Allsup सुझाव देती हैं, फिर उन्हें क्लासमेटों को कॉमिक की व्याख्या करने को कहें। यह एक सहायक समीक्षा रणनीति है, और बच्चे अपने साथियों द्वारा क्या महत्वपूर्ण महसूस करते हैं, इसका पता लगाते हैं, कहती है Allsup।

  4. रंग कार्ड: कक्षा को नियमित अंतराल पर बंद करें और छात्रों से रंग कार्ड उठाने को कहें। हरा रंग का मतलब है "जारी रखें, मुझे समझ आ गया है"; पीला रंग मतलब है "मैं थोड़ा भ्रांत हूं"; और लाल रंग मतलब है "रुको, मुझे मदद चाहिए"। हमने कई वैकल्पिकताएं सुनी: बॉबिन मंचंदा के छात्र अपने नामों को पोस्ट-इट नोट्स पर लिखते हैं और उन्हें हरा, पीला या लाल क्षेत्रों में बोर्ड पर लगाते हैं। सारा मारलाट पेट्री के छात्र हरा या लाल डॉट को अपनी समझ को दिखाने के लिए अपनी पेटरी पर रखते हैं, जो एक ऐसी दृष्टि है जो "समूह या जोड़ों में काम करते समय अन्य छात्रों की पहचान करने में मदद करती है," पेट्री लिखती है।

  5. मिनी बहस: कक्षा में, आप उन छात्र "विशेषज्ञ" का चयन कर सकते हैं जो आपने अभी कवर किया है और बाकी कक्षा सुनती है, सुझाव देते हैं टॉड फिनले, इस्ट कैरोलिना विश्वविद्यालय के अंग्रेज़ी शिक्षा के प्रोफ़ेसर। यदि आप इसे रिकॉर्ड करते हैं, तो आप छात्र इस चर्चा को एक मिनी पॉडकास्ट में बदल सकते हैं, जिसे Audacity जैसे मुफ्त ऑडियो संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आप बना सकते हैं।

  6. अपने जीवन से जुड़ो: शिक्षाविद Sarah Nawras Sandouk एक ऐसी रणनीति का उपयोग करती हैं जिसे वह Connect to Life Objective कहती हैं। "यह एक कविता, एक पाठ, एक इतिहास का तथ्य या यहाँ तक कि व्याकरण के नियम हो," उन्होंने छात्रों से पूछा कि वे बताएं कि वे अपने दिन-ब-दिन के जीवन में कुछ सिखा हैं।

  7. प्रश्नोत्तरी बनाएं: छात्र पाठ से संबंधित एक सेट के परीक्षा प्रश्न लिख सकते हैं, फिर उनमें से दो का उत्तर एक पैराग्राफ में देने के लिए फिनले का सुझाव है। एक ट्विस्ट के लिए, छात्रों से पेपर बदलने को विचार किया जा सकता है ताकि वे एक-दूसरे के प्रश्नों का उत्तर दे सकें।

  8. त्वरित जाँच: क्लास के अंत में, छात्रों से कहें कि "एक सेल्फी लें, या एक इमोजी का उपयोग करें, जो आज के पाठ के बारे में आपको कैसा महसूस कराता है," शिक्षक तरिता रीव्स का सुझाव है। "एक कैप्शन शामिल करें जो बताता है कि आपने क्या सीखा है जिसने आपको इस तरह का महसूस कराया है।"

  9. एक एक्रोस्टिक लिखें: छात्रों से आज के पाठ से एक शब्दावली शब्द या मुख्य शब्द का चयन करने और एक एक्रोस्टिक कविता लिखने के लिए कहें - एक छोटी सी कविता जिसमें प्रत्येक पंक्ति चयनित शब्द के साथ शुरू होती है - क्रिस्टिन शापिरो का सुझाव है।

  10. ज्ञान चरण: बोर्ड पर या क्लासरूम में टिकीचड़ों पर छात्र एक नई चीज का संक्षिप्त वाक्य लिख सकते हैं, शिक्षाविद Greg Evans हमारे थ्रेड पर बताते हैं। फिर कक्षा के आस-पास चलना, उनके साथियों ने क्या लिखा है, वह पढ़ सकते हैं।

  11. चैट करें: अगर आपके पास समय है, तो छात्रों के साथ त्वरित एक-से-एक बातचीत - निर्धारित या आवश्यकतानुसार - करने से उनके समझने और जिन मुद्दों में वे संघर्ष कर रहे हैं, का पता लग सकता है। "प्रति छात्र के लिए पाँच मिनट बहुत समय लेंगे," कहती है शिक्षाविद और शिक्षा शोधकर्ता लॉरा थॉमस, "लेकिन आपको प्रत्येक प्रोजेक्ट या पाठ के बारे में हर छात्र से बात करने की ज़रूरत नहीं है।"

  12. ट्वीट करें: छात्रों से एक 280 अक्षर का ट्वीट लिखने के लिए कहें जो पाठ से एक केंद्रीय निकटता का संक्षिप्त सार हो, फिनले का सुझाव है। और अगर समय हो, तो छात्रों से एक-दूसरे के ट्वीट का जवाब लिखने का भी विचार करें, शिक्षाविद जैकी फर्ग्यूसन कहते हैं। संबंधित कीवर्ड या हैशटैग उत्पन्न करने का भी विचार करें।

  13. अपने हाथों का उपयोग करें: मैकटाइग ने बच्चों की समझ को तेजी से मापने के लिए हाथ के संकेतों की सिफारिश की है:

  • अगर आप हमें समझते हैं ___ और इसे मेरे शब्दों में समझा सकता हूं तो अप अप।

  • हाथ का इशारा: मुझे पूरी तरह से पता नहीं ___ और मैं समझा सकता हूं।

  • नीचे की ओर अँगूठा: मुझे अब तक समझ नहीं आया है ___ और मैं इसे समझा नहीं सकता।

एक-से पांच उंगलियों को ऊपर उठाना भी काम करता है, जिसे शेरी रॉकस्टेड सिम्पसन ने किया है, जो छात्रों से पूछती है कि वे उनके समझ के स्तर को तेजी से दिखाने के लिए उनके हाथों को ऊपर उठाएं।

  1. यह नोट: छात्रों से पूछें कि पाठ से एक सारांश को एक स्टिकी नोट पर लिखें, फिर नोट को एक पोस्टर या व्हाइटबोर्ड पर चिपका दें ताकि सहपाठियों को उनके सहपाठियों से सीखने का अवसर मिल सके, शिक्षाविद किम रॉबर्ट्स का सुझाव है।

  2. गलतफहमी की जाँच: छात्रों को उनके अध्ययन के विषय पर एक सामान्य गलतधारणा दी जाती है। उनका पहला चुनौती उस बात में की गलती या त्रुटि को पहचानना है, मैकटाइग कहते हैं। बड़ी चुनौती: त्रुटि को सही करें और सही व्याख्या के साथ।

  3. अपना मूल्यांकन करें: अपने खुद के अध्ययन का मूल्यांकन करने की क्षमता छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मेटाकॉग्निशन हो सकती है, मैकटाइग कहते हैं। यह एक सीधा सवाल हो सकता है: "क्या मैंने इस विषय को समझ लिया है?" या यह एक मिनी-रिफ्लेक्शन वॉलेट हो सकता है, जिसमें छात्र अपने सिखाए गए कदमों पर विचार कर सकते हैं।

  4. वास्तविक जीवन में लाएं: छात्रों से आवाजाही के लिए एक संवाद या एक छोटा स्किट लिखने को कहें, जिसमें वे पाठ को वास्तविक जीवन में कैसे लागू कर सकते हैं, सुझाव देती हैं शिक्षाविद श्वेता वर्मा।

  5. अपने नाम से शुरू करें: "अगले पाठ की शुरुआत अपने नाम से करें," मार्था रोबिन्स ने अपनी छात्राओं को सिखाया। "यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपने वास्तव में क्या सीखा है और किस तरह का विकल्प आपके लिए काम करता है।"

  6. मोशन किया: क्लास के बाहर स्टेप करें और बोर्ड पर अध्ययन के एक पाठ की सारांश में एक विचार चित्रित करें, सुझाव देते हैं शिक्षाविद और स्कूल प्रशासनिक अधिकारी मार्गरेट स्मार्ट।

  7. उत्तर चयन: छात्र एक सेट के प्रश्नों में से उत्तर चुन सकते हैं, फिर वे अपने उत्तर को एक दूसरे के साथ तुलना करते हैं, सुझाव देते हैं शिक्षाविद क्रिस्टिन लौडन।

ये सभी विचारों को आपकी कक्षा में उपयोग करने से छात्रों को उनके शिक्षा के नए पथ में मदद मिलेगी, और वे आपके शिक्षण को गहराई से समझेंगे।






R K International School, Sarkaghat, Himachal Pradesh

13 views0 comments

Comentarios


bottom of page